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Low Competition Keywords क्या होते हैं ? हिंदी में

Low Competition Keywords – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यानी की SEO करते समय अक्सर लोग एक ही गलती करते हैं और वह है – कीवर्ड रिसर्च व कीवर्ड इम्पलीमेंट।

और सिर्फ इतना ही नही जो लोग अपने आपको SEO एक्सपर्ट मानते हैं वह अभी भी कीवर्ड रिसर्च के लिए ऐसे टूल का इस्तेमाल करते हैं जो पूरे कंटेंट को की रणनीति बनाने में सक्षम नही है।

अगर उदाहरण के लिए देखा जाए तो Google Keyword Planner पर अगर हम रिसर्च करते हैं तो यह हमको हमारे कीवर्ड के लिए Low Competition Keywords, Medium Competition Keywords & High Competition Keywords के बारे में बताता है।

लेकिन यह क्रेटेरिया आपके गूगल SERPs में आने व रैंक करने के लिए पर्याप्त नही है। आपको कुछ और ज्यादा चाहिए।

कीवर्ड रिसर्च को वेबसाइट के रैंक करने के अवसरों की पहचान करना जरूरी है। कीवर्ड अनुसंधान को यह देखना चाहिए कि आपकी वेबसाइट की क्षमता रैंक करने की है या नही।

हमे उन कीवर्ड्स को टारगेट करने की बजाय जो High Volume Keywords है, हमे उन कीवर्ड्स को टारगेट करना चाहिए जिन पर हम वास्तव में रैंक कर सकते हैं। या हमारे पास रैंक करने का मौका है। हमे अपना SEO Effort और समय उसी कीवर्ड पर लगाना चाहिए।

क्या होता है कि अगर आपको कोई Low Competition Keywords मिलता है जिसका Volume कम है या SERP में प्रतिस्पर्धा नही है तो हमे बिना Link Building के रैंक करने का मौका मिल सकता है।

ऐसा तरीका जो विशुद्ध रूप से Topic, Sub-Topics, और Long Tail Keywords खोजने के लिए बहुत व्यवस्थित कीवर्ड रिसर्च पर निर्भर करता था, जो कि आपके द्वारा उत्पादित कंटेंट पर रीसेंटिंग कंटेंट मार्केटिंग रणनीतियों और ट्रैफ़िक के भार को ड्राइव करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है ?

Low Competition Keywords क्या है ? 

Low Competition Keywords वो कीवर्ड्स होते हैं जिन पर SERP में प्रतिस्पर्धियों की संख्या ना के बराबर होती है। या ये वो कीवर्ड्स होते हैं जिन पर आसानी से रैंक किया जा सकता है।

अगर आप ब्लॉगिंग में नये है और आपको अपनी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ानी है तो यह निश्चित तौर पर Low Competition Keywords ही कर सकता है। क्योंकि सिर्फ Low Competition Keyword ही आपका यह काम कर सकता है।

◆ कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड का महत्व और उनके बाद कौन होना चाहिए। 

◆ उच्च मात्रा, कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड कहाँ मिलेंगे ?

◆ पूरा Topic बनाने के लिए कीवर्ड के Competition Data का इस्तेमाल कैसे करे ?

◆ अपने एसईओ और सामग्री के माध्यम से खुशी और बहुतायत कैसे उत्पन्न करें।

क्या अभी भी उच्च मात्रा व कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड बचे हैं ?

अगर आप एक एसईओ एक्सपर्ट हैं या आपने किसी एसईओ इंडस्ट्री में काम किया है तो आपको यह पता होगा कि किसी टॉपिक को खोजना कितना मुश्किल हो सकता है कि कहो उसको किसी ने कवर तो नही किया या फिर उसके लिए पर्याप्त Link Building की कितनीआवश्यकता हो सकती है।

आप यह जानते हैं कि पुरानी सामग्री को प्रकाशित करने से वह रैंक नही करेगी।

बस यही कारण है कि आपको कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड पर काम करना चाहिए ताकि आप अपनी वेबसाइट को अन्य वेबसाइट के साथ प्रतिस्पर्धी बना सके।

Low Competition Keyword क्यों महत्वपूर्ण हैं ?

एक एसईओ एक्सपर्ट के अनुसार अगर हम किसी ग्राहक के साथ शुरुआत कर रहे हैं जिसका –

अभी स्टार्टअप है

एक नई वेबसाइट है

डोमेन रेटिंग नही है

एक ऐसी इंडस्ट्री में है जो बड़ा प्रतिस्पर्धी है

सभी का संयोजन।

तो हम परिणाम पाने के लिए जल्दी प्रयास करते हैं।

अगर आप सोच रहे हैं कि सिर्फ Low Competition Keyword ही क्यों तो ऐसा इसलिए कि Low Competition Keywords पर बहुत कम लोगो ने कंटेंट लिखा है। अगर आप उस कीवर्ड को लेकर चलते हैं तो आपका ब्लॉग निश्चित रैंक कर जाएगा। 

Low Competirion Keyword में भी अगर वह Keyword High Volume Keyword है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बहुत बढ़िया हो जाएगा।

आपको ऐसे कीवर्ड की तैलाश करनी होगी जो High Volume Low Competition Keywords हैं। इसके लिए आपको कीवर्ड अनुसंधान करना होगा।

इसके विपरीत आप अपनी रैंकिंग में सुधार करने के लिए Low Volume Low Competition Keyword का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Low Competition Keyword कैसे ढूंढे ?

अब आपको कम पर्तिस्पर्धा वाले कीवर्ड को ढूंढने की आवश्यकता है। यहां इस गाइड में हम आपको कम पर्तिस्पर्धा वाले कीवर्ड कैसे ढूंढे इसके बारे में बताएंगे। 

अब हम यह तो समझ चुके हैं कि कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण हैं। तो चलिए अब उन सबसे बेस्ट High Volume Low Competition Keyword को ढूंढने के तरीकों के बारे में बात करते हैं –

1. Ahrefs Tool से Low Competition कीवर्ड्स पता करना :-

दोस्तो यह एक ऐसा टूल है जहां से आप कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड के बारे में जान सकते हैं। गूगल पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला कीवर्ड रिसर्च टूल Ahrefs यही है। हालांकि यह थोड़ा महंगा है एक Beginner के लिए यह खरीदना थोड़ा मुश्किल है लेकिन अगर आप इसको इस्तेमाल करना के बारे में सोच रहे हैं तो यह बेस्ट है। 

यह आपको Low Competition Keyword के साथ – साथ Parent टॉपिक के बारे में बताता है। तथा साथ ही Rank For Other Keyword के बारे में आपको जानकारी देता है। यह आपको Monthly Search Volume के साथ साथ Keyword Difficulty व SERPs की भी जानकारी देता है।

चलिए देखते हैं कि Ahrefs से Low Competition Keyword कैसे पता करें –

यहाँ हम आपको एक कीवर्ड लेकर समझाते हैं कि हमारा कीवर्ड जो स्क्रीन्सशॉट में दिया है वो है तो हम उसको ऐसे देखेंगे –

सबसे पहले अपने Ahrefs के कीवर्ड प्लानर में जाये।

उसके बाद वहाँ अपना फोकस कीवर्ड दर्ज करें। और उसको Analysis करे।

यहाँ आपको इस स्क्रीन्सशॉट कि तरह से परिणाम दिखाई देंगे।

2. SEMRush से Low Competition कीवर्ड्स का पता करना :-

जिस तरह से Ahrefs का टूल काम करता है ठीक उसी तरह SEMRush Keyword Explorer भी काम करता है। यहां पर भी आपको सभी तरह के कीवर्ड के बारे में जानकारी मिलती है।

SEMRush का प्रीमियम प्लान Ahrefs से Low Price है। लेकिन Keyword Explorer की क्वालिटी बहुत ही बढ़िया है।

SEMRush पर आपको कीवर्ड रिसर्च के साथ – साथ Content Analysis की भी सुविधा मिलती है।

SEMrush की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसको फ्री में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

SEMRush आपको रोजाना इस्तेमाल करने के लिए 10 कीवर्ड रिसर्च देता है। जो एक Beginner की बहुत मदद करेंगे। आप उन 10 सर्च से अपने कीवर्ड के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

तो आइए अब देखते हैं कि SEMRush पर Low Competition Keywords रिसर्च कैसे करे –

सबसे पहले अपने आप इस Link पर क्लिक करके SEMRush फ्री कीवर्ड प्लानर पर जाए। 

यहां आप वह कीवर्ड्स डालें जिसके बारे में आपको जानकारी प्राप्त करनी है।

इसके बाद यह आपको इस स्क्रीनशॉट की तरह रिजल्ट दिखाएगा।

3. Google Keyword Planner टूल से कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड पता करना :-

गूगल कीवर्ड प्लानर के बारे में तो सभी जानते ही होंगे। यह गूगल का एक फ्री टूल है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई पैसा नही देना पड़ता। यह गूगल की एक मुफ्त सेवा है। 

लेकिन गूगल कीवर्ड प्लानर आपको सिर्फ Monthly Search के बारे में ही बता सकता है। आपको कीवर्ड के बारे में अधिक जानकारी के लिए Ahrefs व SEMRush जैसे Tools का इस्तेमाल करना होगा।

इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको Google Keyword Planner में जाना है और वहां अपना कीवर्ड डालना होगा। उसके बाद यह आपको उसके परिणाम दिखाएगा। 

चूंकि यह एक फ्री टूल है तथा Low Competition Keywords के बारे में आपको गहराई से जानकारी नही दे सकता इसलिए इसका इस्तेमाल कम ही किया जाता है।

तो आज आपने Low Competition Keywords के बारे में जाना कि Low Competition Keywords क्या है ? कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड्स कैसे ढूंढे ? इत्यादि। उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा।

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