earch Console Insights Kya Hai ?
यह Content Creator की यह समझने में मदद करता है कि कोई यूजर उनकी वेबसाइट को कैसे ढूंढता है। और साथ ही उनकी ऑडियंस के साथ कैसा प्रतिध्वनित ( Resonates ) होता है।
Search Console Insights एक ही View में सर्च कंसोल और Analytics डेटा दोनों का एक साथ उपयोग करता है।
गूगल ने अपने ट्विटर एकाउंट से 17 अगस्त 2020 को एक घोषणा करते हुए कहा कि “आज से हम अपने Beta Tester के लिए एक नया अनुभव पेश करने जा रहे हैं जिसका नाम है सर्च कंसोल इनसाइट्स”। यह एक ऐसा तरीका है जो Content Creator को चाहिए जिससे वह अपने निर्णय लेकर अपनी सामग्री में सुधार कर सके।
Search Console Insights कैसे Use करे ?
अगर आपने गूगल के Closed Beta में भाग लिया है तो आप गूगल सर्च कंसोल में अपनी प्रोफाइल के लिए सर्च कंसोल इनसाइट्स का इस्तेमाल https://search.google.com/search-console/insights/about पर जाकर कर सकते हैं।
यहां आप इस रिपोर्टिंग टूल के बारे में और अच्छे जान सकेंगे और Open Search Console Insights पर क्लिक करके आप संभावित रिपोर्ट देख सकेंगे
यह कैसा दिखेगा >> गूगल ने इसके बारे में एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है जिसमे गूगल ने बताया है कि सर्च कंसोल इनसाइट्स कुछ इस तरह से दिखेगा –
गूगल सर्च कंसोल इनसाइट्स के Feature :-
गूगल ने कहा है कि सर्च कंसोल इनसाइट्स Content Creator और Publisher की उनकी वेबसाइट के कंटेंट के बारे में सवालों के जवाब देने में समर्थ है। जैसे –
● आपका सबसे अच्छा कंटेंट क्या है ?
● आपके नये कंटेंट का प्रदर्शन कैसा है ?
● गूगल पर लोग आपके कंटेंट को कैसे ढूंढते हैं ?
● गूगल सर्च पर आपकी वेबसाइट की टॉप व ट्रेंडिंग Quarries क्या है ?
● दूसरी वेबसाइटें और आर्टिकल आपके कंटेंट से लिंक करते हैं तथा आपको कितने नये लिंक मिले ?
अगर आप Beta Tester नही है तो फिलहाल इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको रुकना पड़ेगा। क्योंकि गूगल ने घोषणा की है कि अभी Search Console Insights सिर्फ Beta Tester के लिए है। इसको सार्वजनिक होने में थोड़ा समय और लगेगा।
यह एक Closed Beta प्रोग्राम के तहत परखा जा रहा है और गूगल ने कुछ यूजर को पर्सनली ईमेल करके इसको इस्तेमाल करने के लिए कहा है। कुछ बड़ी वेबसाइटों की प्रोफाइल के निरीक्षण के लिए पहले सर्च कंसोल इनसाइट्स को परखा जाएगा।